एन्यूमरेटर कौन है? एन्यूमरेटर कौन है ? एक एन्यूमरेटर की नौकरी क्या है ? एक एन्यूमरेटर की नौकरी क्या है?क्षेत्र अर्थात; जिन शहरों या कस्बों को सर्वेक्षण में शामिल किया जाना है, उन्हें विभाजित - INDIA GOOGLE ALL FARMATA

INDIA GOOGLE ALL FARMATA

The purpose of india google all farmate is to provide you all information related to news, education, technology, general information, local , general knowledge, tech india google all farmate is mp online vacancy government job rdvv admission, counselling,course,education computer, virus,mobile,latest bharti news ,information local, which is truth.

Translate

10 May, 2019

एन्यूमरेटर कौन है? एन्यूमरेटर कौन है ? एक एन्यूमरेटर की नौकरी क्या है ? एक एन्यूमरेटर की नौकरी क्या है?क्षेत्र अर्थात; जिन शहरों या कस्बों को सर्वेक्षण में शामिल किया जाना है, उन्हें विभाजित

#एन्यूमरेटर कौन है? एन्यूमरेटर कौन है ? एक एन्यूमरेटर की नौकरी क्या है ? एक एन्यूमरेटर की नौकरी क्या है?क्षेत्र अर्थात; जिन शहरों या कस्बों को सर्वेक्षण में शामिल किया जाना है, उन्हें विभाजित 



ASSESSMENT 2  HINDI VERSION  

एन्यूमरेटर कौन है? एक एन्यूमरेटर की नौकरी क्या है?

Enumerators, जिसे जनगणना लेने वाले के रूप में भी जाना जाता है, वे लोग हैं जो जनगणना लेने में कार्यरत हैंजनसंख्या। दूसरे शब्दों में एक व्यक्ति जो घर-घर जाकर लोगों की गिनती करता है औरजनांकिकीय या आर्थिक आंकड़ों को भी एक एन्यूमरेटर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।एन्यूमरेटर एक पहचान पत्र और साथ ही एक अधिकृत पत्र ले जाएगा। ज़रूरत के समयप्रगणक इन दस्तावेजों को दिखा सकता है। व्यक्तियों के बारे में एकत्रित जानकारी रखी गई हैबिल्कुल गोपनीय।पर्यवेक्षक कौन है? पर्यवेक्षक की नौकरी क्या है?
प्रगणक के काम की निगरानी के लिए पर्यवेक्षक जिम्मेदार है। का 100% पर्यवेक्षणenumerators गतिविधि पर्यवेक्षकों द्वारा की जाएगी और डेटा गुणवत्ता द्वारा प्रमाणित हैपर्यवेक्षक।योग्यता मानदंडEn एन्यूमरेटर के लिए - न्यूनतम उच्चतर माध्यमिकपर्यवेक्षक के लिए - न्यूनतम स्नातकSmart Phone के संचालन का मूल ज्ञान18 इन्युमरेटर और सुपरवाइजर की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।। स्थानीय बोली को पढ़ने और लिखने में प्रगणक और पर्यवेक्षक धाराप्रवाह होना चाहिएऔर अंग्रेजी भाषा का बुनियादी स्तर का ज्ञान होना चाहिएPhone एन्यूमरेटर और सुपरवाइजर के पास स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट का बुनियादी ज्ञान होना चाहिएबुनियादी कंप्यूटर कौशल में पूर्व ज्ञान एक पसंदीदा लाभ होगाIvated अभिमानी और पर्यवेक्षक को गर्व की भावना के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित किया जाना चाहिए औरकर्तव्य के प्रति समर्पणCSC के ग्रामीण स्तर के उद्यमी (VLE) प्रत्येक में Enumerator और Supervisor संलग्न करेंगे7 वें ईसी के मैप किए गए कार्यभार के आधार पर केंद्र। लगभग 9 लाख प्रगणक होंगेडेटा संग्रह कार्य के लिए लगे और कार्य की देखरेख के लिए 3 लाख लगेप्रगणकों द्वारा किया गया।विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर सिस्टम में एन्यूमरेटर और सुपरवाइजर को पंजीकृत करेंगेन्यूनतम मानव, तकनीकी और अवसंरचनात्मक आवश्यकता के साथ चयनित ग्राम पंचायत।मोटे तौर पर वीएलई पर्यवेक्षकों के रूप में कार्य करेंगे। यदि वीएलई पर्यवेक्षक के रूप में काम करने के लिए इच्छुक नहीं है,वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।आर्थिक जनगणना में प्रगणक की भूमिका:(ए) फील्ड ऑपरेशन गतिविधि से पहले एन्यूमरेटर की पूर्व तैयारी -(बी) फील्ड ऑपरेशन गतिविधि -(सी) पोस्ट फील्ड ऑपरेशन गतिविधि –

]1. जिस तरीके से घरेलू अनुसूची को भरा जाना है, वह भी अवधारणाओं औरउनके विवरण इस मैनुअल में विस्तार से वर्णित हैं। यह पूरी तरह से आवश्यक हैआप इन निर्देशों से अच्छी तरह परिचित हो जाते हैं। आर्थिक की सफलताअभिज्ञान अवधारणाओं, परिभाषाओं की गहन समझ पर निर्भर हैऔर वास्तविक भरने के समय निर्देश और उनके वफादार आवेदनघरेलू कार्यक्रम। किसी भी संदेह के मामले में, स्पष्टीकरण मांगने में संकोच न करेंप्रशिक्षण कक्षाएं और बाद में, आपके पर्यवेक्षक या वीएलई (ग्राम स्तर) सेउद्यमी)।

2. एक गणक के रूप में, आप एक कर्तव्य निभा रहे हैं जो महान राष्ट्रीय महत्व का है। आपएक गणक होने का विशेषाधिकार है। साथ ही आपकी जिम्मेदारियां बहुत अच्छी होती हैं।आपको उन्हें गर्व और कर्तव्य के प्रति समर्पण की भावना के साथ पूरा करना होगा। उपक्रम करने से पहलेआर्थिक गणना का कार्य, आपसे उचित तालमेल स्थापित करने की अपेक्षा की जाती हैअपने क्षेत्र के लोगों से बुजुर्गों और प्रमुख व्यक्तियों से संपर्क करके और समझाकरउन्हें आपकी यात्रा का उद्देश्य। आपको एक नियुक्ति पत्र और एक जारी किया गया हैपहचान पत्र। जब भी आप जाएं तो आपको हमेशा अपना पहचान पत्र दिखाना चाहिएगणना का काम।(i) जब आप किसी भी घर में जाते हैं, तो कभी भी प्रश्नावली के माध्यम से न जाएं। हमेशाएक मुस्कुराहट और उचित सलामी के साथ प्रतिवादी से संपर्क करें।(ii) अपनी यात्रा के उद्देश्य को संक्षेप में बताएं और फिर अपने संक्षिप्त विवरण के साथ आगे बढ़ेंपरिचय।(iii) आपका दोस्ताना रूप, शिष्टाचार और कुछ अच्छी तरह से चुने गए शब्द डाल सकते हैंआपके सभी सवालों के जवाब देने में आसानी से और मन की सही स्थिति में प्रतिवादीस्वेच्छा से और सही ढंग से। यह आपके काम को आसान, दिलचस्प और बनाएगाउपयोगी।

3. काम का बोझ: - आपको सौंपा गया एन्युमरेशन ब्लॉक अधिकतम 330 होगाघरेलू। आम तौर पर, Enumeration Block में लगभग 110 घर होंगे।(i) क्षेत्र संचालन से बाहर ले जाने के लिए, 20 दिनों की अवधि दी जाती है, और की अवधिकार्य को ध्यान में रखते हुए Revisional Round से बाहर ले जाने के लिए 5 दिन का समय दिया जाता हैलोड करने के लिए आपको सलाह दी जाती है कि जनगणना कार्य में नियमित रूप से भाग लें ताकि इसे पूरा किया जा सकेअधिसूचित समय अवधि के भीतर काम करें।(ii) इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कार्य को ३ ईबी (गणना) आवंटित किया गया हैब्लॉक / क्षेत्र आबादी या घरों के क्षेत्र पर आधारित है।(iii) इसे देखते हुए, आपको सभी भवनों, जनगणना घरों को कवर करना आवश्यक है,|घर और उनमें रहने वाले व्यक्ति बिना किसी चूक या दोहराव के।

4. आर्थिक गणना से पहले कर्तव्य:
(i) प्रशिक्षण कार्यशाला में भाग लें, घरेलू अनुसूची और मैनुअल का ध्यानपूर्वक अध्ययन करेंऔर उन्हें अच्छी तरह से समझें। यदि निर्देश का कोई हिस्सा स्पष्ट नहीं है, तो अपने से पूछेंस्पष्टीकरण के लिए ट्रेनर।
(ii) आर्थिक गणना के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों को प्राप्त करें जिसमें यह भी शामिल हैअंत में पाठ, पीपीटी, वीडियो, हैंड बुक ट्रेनिंग सेंटर में मॉड्यूल वार सामग्रीअंतिम प्रशिक्षण सत्र।
(iii) सर्वेक्षण के दौरान सभी भवन और घर, घर और व्यक्तिअपने घर और प्रत्येक घर और संरचना का पता लगाना और पहचानना आवश्यक हैनामांकन ब्लॉक के साथ-साथ ऐसे सभी स्थान जहां आवासहीन आबादी रह सकती है।
(iv) इसलिए, आपके लिए ब्लॉक या गाँव या क्षेत्र में जाना आवश्यक होगासौंपा गया है और इसके और इसकी मुख्य विशेषताओं से परिचित हैं।
(v) आर्थिक जनगणना के लिए आवश्यक सभी सामग्री प्राप्त करें जिसमें सूची भी शामिल होअनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के अपने ब्लॉक से पहले आप से संबंधित है|

5. अंतिम प्रशिक्षण सत्र के अंत में प्रशिक्षण केंद्र
(i) एन्यूमरेशन ब्लॉक पर जाएं और इसकी सीमाओं और अन्य भूमि चिन्हों की पहचान करेंआप के निवासित गृहस्वामी (एएचएल) में निहित विवरणों की सहायता सेएन्यूमरेशन ब्लॉक।
(ii) अपने एन्यूमरेशन ब्लॉक का लेआउट मैप तैयार करें और नॉर्थ ईस्ट का पता लगाएंअपने गांव का कोना और जिग जैग मोशन में उस बिंदु से एन्यूमरेशन शुरू करें।
(iii) बिना अपवाद के प्रत्येक घर में जाएँ और घरेलू अनुसूची भरेंMobile App की मदद से।(iv) उन स्थानों की पहचान करना जहाँ आवासहीन जनसंख्या / बंजारा समुदाय पाया गयाआर्थिक गणना के दौरान रहना।

6. आर्थिक गणना के बाद कर्तव्य:
(i) पुनरीक्षण दौर को रेखांकित करें और अभिलेखों को अद्यतन करें और रिक्त क्षेत्रों का विवरण प्राप्त करें |
(ii) घरेलू अनुसूचियों में भरे हुए को देखें, और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभीजानकारी सही ढंग से पूरी हो गई है।
(iii) सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा सौंपा गया पूरा क्षेत्र सभी पर जाकर कवर किया गया हैइमारतें, जनगणना घर और आपके गणन के भीतर आने वाले घरब्लॉक ..
(iv) एन्यूमरेटर का सार (तीन अलग-अलग सेट) तैयार करने के लिए मोबाइल ऐप भरें;
परिसर के बाहर निश्चित संरचना के बिना प्रतिष्ठानों के लिए प्रत्येकघरेलू परिसर के अंदर प्रतिष्ठान, निश्चित संरचना वाले प्रतिष्ठान)।
(v) आदेश में व्यवस्था करें और पर्यवेक्षक के साथ सभी डेटा को सौंप देंपूरी कवरेज और प्रमाण पत्र की प्रमाण पत्र की एनुमर की प्रतियांआपके पर्यवेक्षक को प्रयुक्त / अप्रयुक्त सामग्री।7. मानदेय / पुरस्कारहालाँकि यह एक कानूनी बाध्यता है, लेकिन प्रगणक द्वारा किया गया कार्य विधिवत पुरस्कृत और है|

7. पहचान लिया :
(i) सभी महानुभाव जो इस महान राष्ट्रीय कार्य में लगे हुए हैं, उन्हें भुगतान किया जाएगाभारत सरकार द्वारा निर्धारित उपयुक्त मानदेय।
(ii) प्रगणकों द्वारा किए गए मेधावी कार्य को उचित मान्यता दी जाएगी।

8. आपको घर की नंबरिंग को अपडेट करने और एक नया लेआउट मैप तैयार करने की भी आवश्यकता हैजनसंख्या गणना के दौरान। प्रगणक को मूल अवधारणाओं को जानना चाहिए जैसे -'एन्यूमरेशन ब्लॉक', 'परिसर', 'बिल्डिंग', 'जनगणना हाउस', 'घरेलू', 'सामान्यघरेलू ',' संस्थागत घरेलू ',' लेआउट मैप '
9. इन अवधारणाओं और परिभाषाओं की उचित समझ आपको पूरा करने में सक्षम करेगीचूक या दोहराव के बिना आपको आवंटित कार्य।
10. एन्यूमरेटर के रूप में, क्षेत्र में आपका पहला कर्तव्य एन्यूमरेशन की पहचान करना है आपको आवंटित ब्लॉक। ऐसा करते समय, आपको किसी को छोड़ना नहीं चाहिएसंरचना / भवन

11. आपके द्वारा आवंटित क्षेत्र में गिर रहा है। यदि किसी गाँव / एन्यूमरेशन ब्लॉक या भाग में हैएक ब्लॉक, आवास का पैटर्न ऐसा है कि इमारतें बिखरी हुई हैं या स्थित हैंजैसे समूहों मेंआदिवासी थंडस (ए थांदा एक संकुल मानव हैबस्ती या बंजारों का समुदाय या समुदाय, यह बराबर हैकुछ सौ की आबादी वाले एक गाँव से छोटा लेकिन एक गाँव से छोटा।वे अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों (आदिवासी क्षेत्रों) में जुबदास (झोपड़ियों) के रूप में स्थित होते हैंआश्रय।),मुख्य रूप से अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति की आबादी के कब्जे में याखेतों की तरह अलग-थलग भागों में स्थित है, गाँव की सीमा / Enumeration Block,एक रेलवे ट्रैक या एक नहर / नदी / नाला के किनारे और यदि ऐसे क्षेत्र गिर रहे हैंआपको आवंटित ब्लॉक में, वही आपके लेआउट मैप में शामिल होना चाहिए। अगरआपको अपने एन्यूमरेशन ब्लॉक की पहचान करने में कोई कठिनाई है, कृपया बेझिझक करेंअपने पर्यवेक्षक से संपर्क करेंखेतों की तरह अलग हिस्सोंएक रेलवे ट्रैक के किनारे|

12. आप कुछ घरों को दूर खेतों में बनी इमारतों में रह सकते हैंमुख्य बस्ती से लेकिन गांव / बाउंड्री की सीमा के भीतरब्लॉक। आपको ऐसी पृथक इमारतों / घरों को भी कवर करना आवश्यक है।हालांकि, ऐसे कुछ घरों में मुख्य में एक और निवास हो सकता हैबस्ती। ऐसे मामलों में आपको केवल एक ही समय में घरों को दोहराना होगा |


क्षेत्र अर्थात; जिन शहरों या कस्बों को सर्वेक्षण में शामिल किया जाना है, उन्हें विभाजित किया गया है


छोटे क्षेत्र जिन्हें गणना ब्लॉक कहा जाता है। गणना ब्लॉक हैं

विभाजित किया जाता है ताकि किसी भी क्षेत्र को उजागर न किया जाए और साथ ही साथ काम को समान रूप से वितरित किया जाए।

गणना की अंतिम क्षेत्र इकाई जनसंख्या गणना (2011) गणना ब्लॉक है

(ईबी)। एक EB मोटे तौर पर लगभग 120 घरों या लगभग 600 या तो की आबादी को कवर करता है।

ईबी का अर्थ एक विशिष्ट क्षेत्र है जिसे ले जाने के उद्देश्य के लिए एक एन्यूमरेटर को आवंटित किया गया था

जनगणना। कई मामलों में, प्रत्येक गांव को एक या एक से अधिक ईबी के आधार पर विभाजित किया जाता है

गाँव की संख्या / गाँव की संख्या के संदर्भ में गाँव के आकार पर।

कुछ दुर्लभ मामलों में (विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में) यह भी हो सकता है कि एक ईबी हो

एक से अधिक गांव शामिल हैं। प्रत्येक मामले में (यानी कि क्या परम पर निर्भर करता है)

क्षेत्र इकाई ईबी या गांव है), स्थित सभी प्रतिष्ठानों को सूचीबद्ध करने का प्रयास किया जाना चाहिए

ईबी की भौगोलिक सीमा के भीतर (या ईबी के मामले में गांव शामिल हैं)

एक गाँव)।

निश्चित संरचनाओं के साथ सभी प्रतिष्ठानों को सूचीबद्ध करने के लिए विशेष रूप से देखभाल की आवश्यकता है

घरों के बाहर स्थित है। प्रत्येक घर में जाकर यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए

कि कोई भी स्थापना या तो घर के भीतर या तय संरचना के बिना नहीं होती है

घर के सदस्यों द्वारा चलाए जा रहे हैं, जिसके लिए आवश्यक जांच की जानी चाहिए

गृहस्ति। EB एक से अधिक गांवों को कवर करने के मामले में, कार्यक्रम होना चाहिए

प्रत्येक गांव के लिए अलग से प्रचार किया गया। एन्यूमरेशन ब्लॉक में कई होते हैं

प्रतिष्ठानों।

गणना ब्लॉक को जानने के लिए एक प्रतिष्ठान की पहचान कैसे करें?

प्रत्येक संरचना / भवन / भवन में जाकर प्रतिष्ठानों की पहचान की जानी चाहिए

घरेलू और पूछताछ करना। की संक्षिप्त हाउस सूची (AHL) और लेआउट मैप (LM)

ईबी आने की प्रक्रिया को आसान बनाएगा। ज्यादातर मामलों में जहां प्रतिष्ठान चलाए जाते हैं

स्कूलों, बैंकों, दुकानों, कारखानों आदि जैसी इमारतों से, उनकी पहचान और

गणना सरल है। ऐसे मामलों में भी, यह पूछना आवश्यक है  

ऐसे स्थानों से सुनिश्चित करने के लिए सभी गतिविधियों के बारे में जानकार व्यक्ति

भवन या परिसर के भीतर सभी प्रतिष्ठान कवर किए गए हैं। उदाहरण के लिए,

शिक्षण संस्थान में बाहरी व्यक्ति द्वारा संचालित एक अलग कैंटीन भी हो सकती है

एक अलग प्रतिष्ठान बनाएंगे।

घर के सदस्य सदस्यों को ट्यूशन प्रदान करने जैसी गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं

घर के परिसर के भीतर अन्य घरों, सिलाई, बीड़ी बनाना आदि

उनके घरेलू परिसर से संचालन या यहां तक ​​कि (ए) के भंडारण में लगे हो सकते हैं

सब्जियों या व्यापार के अन्य मदों और (बी) के लिए पकाया भोजन / अन्य वस्तुओं की तैयारी

खुले बाजार / गलियों में बिक्री। इस तरह के मामलों को विस्तृत बनाकर ही पहचाना जा सकता है

घर के प्रत्येक निवासी सदस्य की गतिविधियों के बारे में पूछताछ। ऐसा सब

यदि वे मौजूद हैं तो गतिविधियाँ प्रतिष्ठान स्थापित करने के योग्य होंगी। प्रतिष्ठान हो सकते हैं

निश्चित / स्थायी संरचनाओंमें चल रहे हैं या कुछ मामलों में बिना किसी तय किए हुए हैं

एक यात्रा विक्रेता के मामले की तरह संरचनाएं। स्थाई / स्थाई के साथ प्रतिष्ठान

संरचनाओं को स्थान / साइट पर और संबंधित संरचनाओं के खिलाफ सूचीबद्ध किया जाएगा। परंतु

ऐसी निश्चित / स्थायी संरचनाओं के बिना प्रतिष्ठानों को इसके खिलाफ सूचीबद्ध किया जाएगा

प्रतिष्ठानों के संबंधित स्वामियों के घर।

एक घर / भवन / संरचना में रहने वाले सभी घरों को जनगणना में सूचीबद्ध किया जाएगा

घरेलू (एचएच) से जुड़े प्रतिष्ठानों की पहचान करें जो या तो हो सकते हैं

एचएच परिसर के अंदर या तय परिसर / संरचना के बिना बाहर से संचालित।

सभी प्रतिष्ठानों को सूचीबद्ध करने के लिए देखभाल की जानी चाहिए (नई शुरुआत सहित)

जो फील्ड वर्क की तारीख में 'मौजूदा' हैं, हालांकि कुछ काम नहीं कर सकते हैं

फील्डवर्क के दिन उनके अस्थायी बंद होने या व्यवसाय के निलंबन के कारण

समय एक या अन्य कारण से हो रहा है। कई मौसमी के लिए यह मामला हो सकता है

प्रतिष्ठानों और यहां तक ​​कि बारहमासी या आकस्मिक स्थापना।

एन्यूमरेशन ब्लॉक (ईबी) गणना के लिए बुनियादी बिल्डिंग ब्लॉक है। का उद्देश्य है

ईबी का सीमांकन सभी क्षेत्रों के कवरेज को बिना किसी चूक के सुनिश्चित करना है

संभव के रूप में कार्यभार के समान वितरण के रूप में दोहराव।

हाउस लिस्टिंग और हाउसिंग सेंसस के दौरान, जिसे अप्रैल से अप्रैल के बीच आयोजित किया गया था

सितंबर 2010, प्रत्येक शुल्क को हाउस लिस्टिंग ब्लॉक (HLB) में विभाजित किया गया था। एनपीआर

प्रत्येक एचएलबी में इस चरण में पाए जाने वाले सभी सामान्य परिवारों में अनुसूची को रद्द कर दिया गया था।

इसके बाद, जनसंख्या गणना के समय, अर्थात्, फरवरी 2011, EB और उप

फील्ड-वर्क के लिए ब्लॉक बनाए गए थे। 800 तक की आबादी वाले HLB आमतौर पर थे

समान रखा गया। 800 से ऊपर की आबादी वाले बड़े एचएलबी दो या दो में विभाजित थे

एचएलबी की जनसंख्या के आकार के आधार पर अधिक उप ब्लॉक। इसके अलावा, नए ईबी

और 2010 के चरण के दौरान कवर नहीं किए गए क्षेत्रों को उप ब्लॉक नंबर दिए गए थे। अधिकांश

इन क्षेत्रों को विशेष प्रभार कहा जाता था, जिसमें सैन्य जैसे प्रतिबंधित क्षेत्र शामिल हैं

और अर्धसैनिक क्षेत्र, जेल इत्यादि 2011 की कवरेज की तुलना में अधिक पूर्ण है

2010 चरण।

ध्यान दें कि प्रत्येक चार्ज में HLB संख्या में 0001 से शुरू होने वाले चार अंक होते हैं। एक ईबी / उप

ब्लॉक संख्या में 5 अंक, EB के लिए 4 अंक और उप-ब्लॉक के लिए अंतिम अंक होगा। अगर

एचएलबी का कोई उप-ब्लॉक नहीं है, ईबी नंबर के पहले चार अंक समान होंगे

इसी HLB संख्या।  

गणना क्षेत्र (EA)

'एन्यूमरेशन एरिया (ईए) का मतलब एक विशिष्ट एन्यूमरेटर के लिए आवंटित क्षेत्र है
जनगणना कार्यों को पूरा करना। ईए मानचित्र आपको उपलब्ध कराया जाएगा।
शहरी क्षेत्रों में, यूएफएस (अर्बन फ्रेम सर्वे) ब्लॉक को आधार इकाई के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा
वास्तविक गणना प्रक्रिया।
सभी संरचनाओं और घरों / प्रतिष्ठानों को सूचीबद्ध करने के लिए देखभाल की आवश्यकता है
आपके ईए के भीतर स्थित संरचना। यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक घर का दौरा किया जाए और पूछताछ की जाए
और कोई प्रतिष्ठान या तो घर के भीतर या बाहर स्थित नहीं है, लेकिन तय किए बिना
घर के सदस्यों द्वारा संचालित संरचना को छोड़ दिया जाता है, जिसके लिए आवश्यक जांच की जानी चाहिए
गृहस्ति।


नोट: आपको कुछ घर ऐसे भी मिल सकते हैं जहाँ दूर खेतों में बनी इमारतों में रहते हैं
मुख्य बस्ती लेकिन गांव / यूएफएस ब्लॉक की सीमा के भीतर। आपको कवर करना आवश्यक है
ऐसी पृथक इमारतें / घर भी। हालांकि, इस तरह के कुछ घरों में एक और हो सकता है
मुख्य बस्ती में निवास। ऐसे मामलों में आपको घरवालों को ही बताना होगा
एक जगह। ग्रामीण क्षेत्र के मामले में, गाँव का अर्थ है राजस्व गाँव जिसमें मुख्य बस्ती शामिल है
अच्छी तरह से कृषि / गैर-कृषि क्षेत्र।

 

No comments:

Post a Comment

thank to you

india google all farmate

india google all farmate
IGAF