Usage of SBI Card on Token Requestors (टोकन अनुरोधकर्ताओं पर एसबीआई कार्ड का उपयोग) - INDIA GOOGLE ALL FARMATA

INDIA GOOGLE ALL FARMATA

The purpose of india google all farmate is to provide you all information related to news, education, technology, general information, local , general knowledge, tech india google all farmate is mp online vacancy government job rdvv admission, counselling,course,education computer, virus,mobile,latest bharti news ,information local, which is truth.

Translate

20 June, 2022

Usage of SBI Card on Token Requestors (टोकन अनुरोधकर्ताओं पर एसबीआई कार्ड का उपयोग)

 

Usage of SBI Card on Token Requestors (टोकन अनुरोधकर्ताओं पर एसबीआई कार्ड का उपयोग)

टोकनाइजेशन

टोकनाइजेशन प्लास्टिक कार्ड पर कार्ड के 16 अंकों की संख्या को एक अद्वितीय वैकल्पिक कार्ड नंबर, या 'टोकन' के साथ बदलने की प्रक्रिया है, जो कार्ड, टोकन अनुरोधकर्ता और डिवाइस के संयोजन के लिए अद्वितीय होगा। टोकन का उपयोग ऑनलाइन लेनदेन, मोबाइल पॉइंट-ऑफ-सेल लेनदेन या इन-ऐप लेनदेन के लिए किया जा सकता है। इस टोकन में कोई भी व्यक्तिगत जानकारी नहीं है जिसे सीधे एक्सेस किया जा सकता है और भुगतान को पूरा करने के लिए इसे सबसे सुरक्षित तरीका बनाते हुए बदलता रहता है।

टोकनाइजेशन के लाभ

  • व्यापारियों की वेबसाइट / ऐप पर बिना किसी डेटा के अधिक सुरक्षित लेनदेन
  • 16-अंकीय कार्ड नंबर, नाम, समाप्ति तिथि जैसे कार्ड विवरण के रूप में तेज़ चेकआउट को फिर से दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। सीवीवी और ओटीपी प्रमाणीकरण सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के रूप में जारी रहेगा

टोकनाइजेशन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न



क्या है आरबीआई का नया टोकन गाइडलाइंस?

आरबीआई ने भुगतान एग्रीगेटर्स, वॉलेट और ऑनलाइन व्यापारियों (कार्ड जारीकर्ता/कार्ड नेटवर्क के अलावा अन्य कार्ड लेनदेन/भुगतान श्रृंखला में इकाइयां) को पूर्ण कार्ड विवरण सहित कार्ड से संबंधित किसी भी संवेदनशील ग्राहक जानकारी को संग्रहीत नहीं करने का निर्देश दिया है। इसलिए, जैसा कि ऊपर बताया गया है, कार्ड नंबरों को 'टोकन' से बदला जा सकता है। आरबीआई का यह आदेश 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होगा। कृपया आश्वस्त रहें कि इससे आपके क्रेडिट कार्ड के अनुभव में कोई बाधा नहीं आएगी, लेकिन यह आपके क्रेडिट कार्ड लेनदेन को और अधिक सुरक्षित बना देगा।

1 जुलाई 2022 से मेरे सहेजे गए कार्ड का क्या होगा?

चूंकि 1 जुलाई 2022 से कार्ड विवरण सहेजा नहीं जाएगा, इसलिए आपको संबंधित व्यापारी वेबसाइट या ऐप पर अपने कार्ड को टोकन करना होगा। यदि आपने टोकन जेनरेट किया है तो आप उस व्यापारी पर फिर से अपना कार्ड विवरण दर्ज किए बिना भुगतान करना जारी रख सकते हैं। यदि आप अपने कार्ड को टोकन नहीं देते हैं, तो आपको लेनदेन करने के लिए अपना पूरा कार्ड विवरण मैन्युअल रूप से दर्ज करना होगा।

ऑनलाइन व्यापारियों द्वारा टोकन का उपयोग कैसे किया जाएगा?

  • व्यापारियों पर आपके द्वारा किए गए सभी ऑनलाइन भुगतानों के लिए आपके कार्ड विवरण के बजाय इस टोकन का उपयोग किया जाएगा

टोकनाइजेशन का क्या फायदा है?

एक टोकनयुक्त कार्ड लेनदेन को सुरक्षित माना जाता है क्योंकि लेनदेन करने के लिए व्यापारियों के साथ वास्तविक कार्ड विवरण साझा/संग्रहीत नहीं किया जाता है।

मैं अपने कार्ड को ऑनलाइन मर्चेंट के साथ कैसे टोकन करूं?

आपको ऑनलाइन मर्चेंट द्वारा निर्दिष्ट निर्देशों का पालन करना चाहिए और टोकन के लिए पंजीकरण करने और टोकन को ऑनलाइन मर्चेंट के पास स्टोर करने के लिए पंजीकरण और सत्यापन प्रवाह का पालन करना चाहिए।
आम तौर पर, प्रक्रिया में आपके कार्ड का विवरण दर्ज करना होगा, उसके बाद ओटीपी के माध्यम से सत्यापन होगा और फिर आपके कार्ड से जुड़ा एक टोकन उत्पन्न होगा। यह टोकन ऑनलाइन मर्चेंट द्वारा सहेजा जाएगा।

यदि मैं अपने कार्ड का टोकन नहीं करता तो क्या होता है?

यदि आप अपने कार्ड का टोकन नहीं चुनते हैं तो आपको अपने प्रत्येक भुगतान के लिए कार्ड नंबर, समाप्ति और सीवीवी सहित अपने सभी कार्ड विवरण दर्ज करने होंगे।

क्या एक व्यापारी पर मेरा टोकन दूसरे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है?

नहीं, एक व्यापारी पर पंजीकृत टोकन का उपयोग दूसरे व्यापारी पर नहीं किया जा सकता है। प्रत्येक व्यापारी के पास उस व्यापारी पर सहेजे गए प्रत्येक कार्ड से संबद्ध एक अद्वितीय टोकन होगा। इस टोकन का उपयोग आपके पास या किसी अन्य व्यापारी के किसी अन्य कार्ड के लिए नहीं किया जा सकता है। अनिवार्य रूप से, आपके कार्ड में उस व्यापारी की संख्या के आधार पर कई टोकन होंगे जिनके साथ आपने अपना कार्ड टोकन किया होगा।google.com, pub-9428655701674001, DIRECT, f08c47fec0942fa0

मैं अपने द्वारा जेनरेट किए गए टोकन को कैसे हटा सकता हूं?

  • आप सीधे व्यापारी की वेबसाइट/ऐप पर जाकर और टोकन से जुड़े कार्ड को अपनी भुगतान प्राथमिकताओं से हटाकर टोकन हटा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप हटाने का अनुरोध करने के लिए एसबीआई कार्ड की हेल्पलाइन पर भी कॉल कर सकते हैं।

क्या मैं टोकन के लिए अनुरोध कर सकने वाले कार्डों की संख्या की कोई सीमा है?

आप लेन-देन करने के लिए कितने भी कार्डों के टोकन के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

यदि मेरे पास एक से अधिक कार्ड टोकन हैं तो क्या मैं यह चुन सकता हूं कि किस कार्ड का उपयोग किया जाए?

कोई भी लेनदेन करने के लिए, आप टोकन अनुरोधकर्ता/व्यापारी के पास पंजीकृत किसी भी कार्ड का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

एक बार टोकन हो जाने के बाद, मुझे मर्चेंट पेज पर कार्ड विवरण कैसे दिखाई देगा?

आप मर्चेंट पेज पर कार्ड के अंतिम 4 अंक देख पाएंगे।

एक बार मेरा कार्ड (ऐड-ऑन कार्ड सहित) बदल जाने या नवीनीकृत या पुनः जारी या अपग्रेड हो जाने पर टोकन का क्या होगा?

आपको मर्चेंट पेज पर जाना होगा और मर्चेंट पेज पर उपलब्ध निर्देशों का पालन करके एक नया टोकन बनाना होगा।

यदि प्राथमिक कार्ड धारक ने पहले ही अपने प्राथमिक कार्ड को टोकन कर दिया है, तो क्या ऐड-ऑन कार्ड धारक को भी अपने कार्ड को टोकन देना होगा?

हां, ऐड-ऑन कार्ड धारक को प्राथमिक कार्ड धारक की तरह ही प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने कार्ड को अलग से टोकन देना होगा।

No comments:

Post a Comment

thank to you

india google all farmate

india google all farmate
IGAF