इंटरनेट ब्राउज़र के नवीनतम संस्करण बुनियादी सुरक्षा स्वच्छता - INDIA GOOGLE ALL FARMATA

INDIA GOOGLE ALL FARMATA

The purpose of india google all farmate is to provide you all information related to news, education, technology, general information, local , general knowledge, tech india google all farmate is mp online vacancy government job rdvv admission, counselling,course,education computer, virus,mobile,latest bharti news ,information local, which is truth.

Translate

16 March, 2020

इंटरनेट ब्राउज़र के नवीनतम संस्करण बुनियादी सुरक्षा स्वच्छता

बुनियादी सुरक्षा स्वच्छता 

से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं  

·        इंटरनेट ब्राउज़र के नवीनतम संस्करण का उपयोग करें।

·        अंतर्निहित सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करने पर विचार करें जो उन्हें अक्षम करने के बजाय आपके इंटरनेट ब्राउज़र के साथ प्रदान किए गए हैं।
·        बनाए रखने और नए खतरों का पता लगाने के एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर चलाते हैं।
·        फ़ाइलों को डाउनलोड करते समय, सॉफ़्टवेयर स्थापित करने, या असत्यापित या अज्ञात स्रोतों से ईमेल अटैचमेंट खोलने में सावधानी बरतें। इनमें से कई फाइलों में स्पाइवेयर या की-लॉगिंग प्रोग्राम होते हैं जो दुर्भावनापूर्ण साइट पर जानकारी भेज सकते हैं।


·        वित्तीय संस्थान, सरकारी विभाग या अन्य एजेंसी से खाता जानकारी, खाता सत्यापन या बैंकिंग एक्सेस क्रेडेंशियल्स जैसे कि यूजर आईडी, पिन, कोड और इसी तरह की जानकारी का अनुरोध करने वाले ईमेल पर संदेह हो। फ़ाइल अटैचमेंट खोलना या संदिग्ध ईमेल में वेब लिंक पर क्लिक करना आपके कंप्यूटर को अपहृत करने वाले दुर्भावनापूर्ण कोड के लिए सिस्टम को उजागर कर सकता है।
·        हम वेब पृष्ठों है कि हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत किया गया है की प्रतियां खत्म करने के लिए एक ऑनलाइन बैंकिंग सत्र शुरू करने से पहले ब्राउज़र कैश को साफ़ करें।
·        जब आप इसे पहुंच से बाहर छोड़ हमेशा अपने कंप्यूटर लॉक कर दें। निष्क्रियता की एक निर्धारित अवधि के बाद कंप्यूटर को स्वचालित रूप से लॉक करने के लिए सेट करें, जैसे 5 मिनट।
·        आप अपने कंप्यूटर समाप्त करने के बाद इसे बंद या मॉडेम या ईथरनेट / डीएसएल केबल को अनप्लग करके इंटरनेट से यह डिस्कनेक्ट कर दें।
·        ठीक तरह से पुराने कंप्यूटर के निपटान और सुनिश्चित करें कि सभी संवेदनशील जानकारी हार्ड ड्राइव से हटा दिया है। हार्ड ड्राइव को रिफॉर्मेट करना पर्याप्त नहीं हो सकता है - सूचना को मिटाने के लिए विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।
· उन        सेवाओं को बंद कर दें और हटाएं जिनकी आवश्यकता कंप्यूटर पर नहीं है। केवल वैध व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए सीडी, डीवीडी, यूएसबी उपकरणों के उपयोग की अनुमति दें।


ईमेल सुरक्षा दिशानिर्देश

·        संदिग्ध ईमेल पर सवाल! हम आपको कभी भी गोपनीय जानकारी या आपकी ऑनलाइन बैंकिंग आईडी या पिन मांगने वाला ईमेल नहीं भेजेंगे।
·        यदि आपको कोई ईमेल प्राप्त होता है जो संदिग्ध प्रतीत होता है, तो उसका उत्तर न दें या उस लिंक पर क्लिक करें जो वह प्रदान करता है। बस इसे हटा दें।
·        आपको लगता है कि आप एक धोखाधड़ी ईमेल या वेबसाइट के जवाब में व्यक्तिगत या खाते की जानकारी प्रदान की है, तो, तुरंत धोखाधड़ी की सूचना अपने पिन बदलने के लिए, और अक्सर आपके खाते की गतिविधि पर नजर रखने के।
·        ईमेल में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से बचें। अपने ब्राउज़र में पता लिखना हमेशा बेहतर होता है।
·        यदि आप प्रेषक को जानते हैं तो केवल ईमेल अटैचमेंट खोलें। खोलने से पहले अपने एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के साथ अनुलग्नकों को स्कैन करना सबसे अच्छा है।
·        अधिकांश कंप्यूटर फ़ाइलों इस तरह दस्तावेज़ों के लिए ".doc" या छवियों के लिए ".jpg" के रूप में फ़ाइल नाम एक्सटेंशन है। किसी भी फ़ाइल में एक डबल एक्सटेंशन दिखाई देता है, जैसे "heythere.doc.pif" एक खतरनाक फ़ाइल होने की संभावना है और इसे कभी नहीं खोला जाना चाहिए।

·        ".Pif", या ".vbs" की फ़ाइल समाप्ति वाले ईमेल अनुलग्नक कभी न खोलें। ये निष्पादनयोग्य के लिए फ़ाइल एक्सटेंशन हैं, और आमतौर पर खतरनाक फाइलें हैं।
·        संदिग्ध वेबसाइट पर अपना ईमेल पता प्रदान करने से पहले सावधान और चयनात्मक रहें। अपना ईमेल पता साझा करने से आपको धोखाधड़ी वाले ईमेल प्राप्त होने की अधिक संभावना है।

·        संवेदनशील व्यक्तिगत, वित्तीय या खाता जानकारी के लिए सभी अनुरोधों की वैधता की पुष्टि करें, खासकर यदि वे एक जरूरी या धमकी भरे लहजे के साथ किए गए हों।

No comments:

Post a Comment

thank to you

india google all farmate

india google all farmate
IGAF