Information to Taxpayers on new releases on GST Portal, as on 09/01/2019 09/01/2019 को जीएसटी पोर्टल पर नए रिलीज पर करदाताओं को जानकारी - INDIA GOOGLE ALL FARMATA

INDIA GOOGLE ALL FARMATA

The purpose of india google all farmate is to provide you all information related to news, education, technology, general information, local , general knowledge, tech india google all farmate is mp online vacancy government job rdvv admission, counselling,course,education computer, virus,mobile,latest bharti news ,information local, which is truth.

Translate

09 January, 2019

Information to Taxpayers on new releases on GST Portal, as on 09/01/2019 09/01/2019 को जीएसटी पोर्टल पर नए रिलीज पर करदाताओं को जानकारी

Information to Taxpayers on new releases on GST Portal, as on 09/01/2019

 09/01/2019 को जीएसटी पोर्टल पर नए रिलीज पर करदाताओं को जानकारी

जीएसटी पोर्टल पर नई कार्यक्षमताओं को प्रदान करना और करदाताओं के लिए आसान और सुचारू रूप से जीएसटी पोर्टल पर जीएसटी अनुपालन करना, मौजूदा कार्यात्मकताओं की विशेषताओं में सुधार करना है। आपके संदर्भ के लिए, हाल ही में जीएसटी पोर्टल पर तैनात नई कार्यप्रणाली / संवर्द्धन पर एक अपडेट नीचे दिया गया है:

ए) आकलन और अनुकूलन:

(i) एडज्यूडिकेटिंग अथॉरिटी द्वारा आदेश में गलती का सुधार: रिकॉर्ड के सामने आने वाली त्रुटियों या गलतियों को एडजुडिकेटिंग अथॉरिटी द्वारा सु-मोटो रेक्टिफिकेशन के आधार पर या करदाता से आवेदन प्राप्त करने के आधार पर ठीक किया जा सकता है। इस तरह के आदेश जारी करने की तारीख से छह महीने। इस प्रकार के मामलों में, आदेश के जारी होने की तारीख से 3 महीने के भीतर जीएसटी पोर्टल पर करदाता द्वारा आय निर्धारण के लिए एक आवेदन दायर किया जा सकता है।

(ii) सुरक्षा / ज़मानत का विस्तृत विवरण: करदाता जीएसटी पोर्टल पर निर्धारित प्रपत्र में सुरक्षा / ज़मानत का विवरण प्रस्तुत कर सकते हैं। फॉर्म ऑनलाइन जमा करने के बाद, उन्हें उचित अधिकारी को मूल बैंक गारंटी / ज़मानत / सुरक्षा की हार्ड कॉपी प्रस्तुत करनी होगी। (सीजीएसटी नियमों, 2017 के नियम 98 (4 देखें) और फॉर्म जीएसटी एएसएमटी -05)।


 
(बी) रिफंड मॉड्यूल
(त्रैमासिक जीएसटीआर -1 फाइलरों द्वारा मासिक रिफंड अनुप्रयोगों का फाइलिंग): अब तक, करदाता फॉर्म जीएसटीआर 1 त्रैमासिक दाखिल करते हैं, केवल तिमाही आधार पर रिफंड आवेदन दाखिल कर सकते हैं। यह व्यवस्था मान्य करती है कि कर दाता ने संबंधित अवधि के लिए फॉर्म GSTR-1 और फॉर्म GSTR-3B दाखिल किया है या नहीं। अब, तिमाही GSTR 1 फाइलरों के लिए त्रैमासिक आधार पर धनवापसी के लिए प्रतिबंध को हटा दिया जाता है, ताकि ये करदाता मासिक आधार पर धनवापसी का आवेदन भी कर सकें। इसका मतलब है कि करदाता मासिक धनवापसी आवेदन दाखिल कर सकता है, लेकिन तिमाही के लिए फॉर्म जीएसटीआर 1 दाखिल करना होगा। रिफंड मॉड्यूल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उपयोगकर्ता पुस्तिका जीएसटी पोर्टल पर लिंक https://www.gst.gov.in/help/refund पर देखी जा सकती है।

(सी) अपील (करदाता की ओर से जीएसटीपी द्वारा फॉर्म जीएसटी एपीएल -01 की तैयारी): कर दाता अब जीएसटी प्रैक्टिशनर का चयन कर सकते हैं, फॉर्म जीएसटी एपीएल -01 में अपील तैयार करने के लिए, उनके द्वारा दायर किया जा सकता है। GSTP अपील आवेदन फॉर्म के मसौदे को बचा सकता है। करदाता और GSTP अपील आवेदन फॉर्म के सहेजे गए ड्राफ्ट पर जारी रखने में सक्षम होंगे।

घ) अपील: 

करदाता द्वारा पारित अपीलीय प्राधिकारी द्वारा पारित एक आदेश को सुधारने के लिए एक आवेदन जीएसटी पोर्टल (सीजीएसटी अधिनियम, 2017 की धारा १६१ देखें) पर उपलब्ध कराया गया है। अपील के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उपयोगकर्ता पुस्तिका जीएसटी पोर्टल पर https://www.gst.gov.in/help/appeal पर देखी जा सकती है।

(() कंपोजिशन स्कीम: कंपोजीशन स्कीम से कंपल्सरी विदड्रॉल की कार्यवाही यदि किसी कर अधिकारी द्वारा शुरू की जाती है, तो कंपोजिशन टैक्सपेयर जीएसटी पोर्टल पर जारी किए गए ऐसे एससीएन का जवाब दे सकता है (सीजीएसटी नियमों के नियम ६ (५) देखें) , 2017 और फॉर्म जीएसटी सीएमपी -06)।


(एफ) भुगतान मॉड्यूल (भुगतान करने के लिए करदाता के लिए पसंदीदा बैंकों की सूची): अब 6 पसंदीदा बैंकों को जीएसटी पोर्टल पर ई-भुगतान करते समय एक करदाता को दिखाया जाएगा। जब करदाता जीएसटी पोर्टल से पहला भुगतान करता है, तो चयनित बैंक स्वचालित रूप से पसंदीदा बैंकों की सूची में अपडेट हो जाएगा। हर बार करदाता एक अलग बैंक से भुगतान करेगा, यह वरीय बैंकों की सूची में अपडेट किया जाएगा। यदि करदाता को पहले से ही अपनी पसंदीदा बैंकों की सूची में 6 बैंक होते हैं, तो 7 वें बैंक के साथ भुगतान करता है, फिर पसंदीदा बैंकों में 7 वें बैंक को जोड़ा जाएगा और सबसे कम इस्तेमाल किए गए बैंक को सूची से हटा दिया जाएगा। करदाता किसी भी समय किसी भी पसंदीदा बैंक को हटा सकता है |

(छ) अग्रिम नियम:

(i) एडवांस रूलिंग के खिलाफ अपील प्राधिकरण को दी जाती है: एक बार एक प्राधिकरण द्वारा एक अग्रिम शासन जारी किया जाता है और यदि आवेदक या करदाता इस तरह के अग्रिम फैसले से दुखी होते हैं, तो वे अपील प्राधिकारी के समक्ष अपील दायर कर सकते हैं।

(ii) अग्रिम शासक प्राधिकरण या उसके अपीलीय प्राधिकारी द्वारा आदेश में गलती का सुधार: यदि प्राधिकारी या अपीलीय प्राधिकारी द्वारा धारा 98 या 101 के तहत पारित आदेश में कोई गलती है, जो रिकॉर्ड से स्पष्ट है, प्राधिकारी या अपीलीय प्राधिकारी आदेश की तारीख से छह महीने की अवधि के भीतर ऐसी गलती को सुधारने के लिए, एक सुधार आदेश पारित कर सकता है। आवेदक / अपीलकर्ता / करदाता गलती के सुधार के लिए प्राधिकरण / अपीलीय प्राधिकारी को एक आवेदन कर सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

thank to you

india google all farmate

india google all farmate
IGAF