डिजिटल साक्षरता सेवाएं देने के लिए व्हाट्सएप के साथ कॉमन सर्विसेज सेंटर की भागीदारी - INDIA GOOGLE ALL FARMATA

INDIA GOOGLE ALL FARMATA

The purpose of india google all farmate is to provide you all information related to news, education, technology, general information, local , general knowledge, tech india google all farmate is mp online vacancy government job rdvv admission, counselling,course,education computer, virus,mobile,latest bharti news ,information local, which is truth.

Translate

19 September, 2020

डिजिटल साक्षरता सेवाएं देने के लिए व्हाट्सएप के साथ कॉमन सर्विसेज सेंटर की भागीदारी

 डिजिटल साक्षरता सेवाएं देने के लिए व्हाट्सएप के साथ कॉमन सर्विसेज सेंटर की भागीदारी



सीएससी ने डिजिटल डिवाइड खत्म करने और ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ाने के उद्देश्य से डिजिटल साक्षरता सेवाओं और संसाधनों की एक श्रृंखला प्राप्त करने के लिए नागरिकों के लिए एक व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया। लोग सीएससी अकादमी के आधिकारिक व्हाट्सएप अकाउंट +91 99991 89321 पर "नमस्ते" भेज सकते हैं, जिसमें प्रधान मंत्री ग्रामीण डिजिटल अभियान अभियान (पीएमजीडीआईएसएचए) और डिजिटल बेटी पहल जैसे अंग्रेजी, हिंदी और सात अन्य प्रमुख कार्यक्रमों के विवरण और पाठ्यक्रम मॉड्यूल का उपयोग कर सकते हैं। कोरोनावायरस महामारी के साथ, देश भर में शिक्षा और कौशल विकास की पहल बाधित हुई है और यह साझेदारी ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के माध्यम से आजीविका पैदा करने के अलावा अपने दरवाजे पर डिजिटल कौशल प्रदान करके ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाने के दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करेगी।



सीएससी के व्हाट्सएप चैटबोट के शुभारंभ पर बोलते हुए, सीईओ सीएससी एसपीवी, डॉ दिनेश त्यागी ने कहा, “सरकार का डिजिटल इंडिया कार्यक्रम डिजिटल समावेश और सशक्तिकरण पर केंद्रित है। 6 करोड़ ग्रामीण नागरिकों को डिजिटल साक्षरता प्रदान करने के लिए सरकार की एक पहल, पीएमजीदिशा देश भर में सीएससी द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। कोरोनावायरस महामारी के कारण, पीएमजीदिशा प्रशिक्षण को पूरे देश में निलंबित कर दिया गया है। व्हाट्सएप के माध्यम से डिजिटल साक्षरता मॉड्यूल वितरित करने की क्षमता हमें कार्यक्रम के विस्तार में मदद करेगी जो अभी भी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पहुंच से बाहर है। साझेदारी विशेष रूप से ग्रामीण भारत के लिए शिक्षा और कौशल संबंधी सामग्री के वितरण मॉडल को फिर से परिभाषित करेगी। ”



अब तक, 500 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने सीएससी के व्हाट्सएप चैटबॉट का उपयोग किया है और अगस्त 2021 तक 10 मिलियन लाभार्थियों द्वारा इसका उपयोग करने की उम्मीद है। डिजिटल बेटी की पहल का उद्देश्य 10 भारतीय राज्यों में 3,000 से अधिक गांवों में 5,000 साक्षरता वाले डिजिटल उद्यमियों को प्रशिक्षित करना है, जबकि पीएमजीदिशा पहल कम से कम 40% ग्रामीण परिवारों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने पर केंद्रित है।




No comments:

Post a Comment

thank to you

india google all farmate

india google all farmate
IGAF